Communication Skills को improve कैसे करें

Communication Skills को improve कैसे करें | How to improve your Communication Skills
Communication Skills को improve कैसे करें | How to improve your Communication Skills


अपने बात करने के तरीके से किसी को इम्प्रेस कैसे करें।

1. बॉडी लैंग्वेज (Body Language) :- एक अच्छी कम्यूनिकेशन के लिए आपका अपनी बॉडी लैंग्वेज पर कंट्रोल होना जरूरी है। क्योंकि ऐसा कई बार होता है कि लोग बोलते कुछ है और उनकी बॉडी लैंग्वेज कुछ और ही बोलती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखे कि आप जो बोल रहे है आपकी बॉडी लैंग्वेज भी वही बोले।

2. सहज बने (Be comfortable) :- हमेशा एक सहज इंसान बनने की कोशिश करें ताकि लोग आपसे आसानी से बात कर सके। इसके अलावा कभी भी अपनी बातों को घूमा-फिराकर या तकिया कलाम लगाकर नही कहें, इससे सामने वाले पर नेगेटिव प्रभाव पड़ता है।

3. सही भाषा का चयन (Choose the right language):- जब भी आप किसी से बात कर रहे हो उस समय सही शब्दों का चयन करें, कभी भी काम चलाऊ या सस्ते शब्दों को अपनी बातों में शामिल न करें। क्योंकि जब आप अच्छे और इंप्रेसिव शब्दों का चयन करने लगेंगे तब लोग आपकी बातों को ध्यान से सुनने लगेंगे।

4. उम्र और प्रोफेशन का ध्यान (Age and profession focus) :- हर शख्स से बात करने का अलग तरीका होता है इसलिए जब भी आप किसी से बात करें तो उसकी उम्र और प्रोफेशन का ध्यान रखे। जब आप किसी छोटे बच्चे से बात कर रहे है तो उसका तरीका अलग होगा और जब आप ऑफिस में बात कर रहे है तो उसका तरीका अलग होगा ।

5. प्वॉइंट टू प्वॉइंट का तरीका अपनाएं (Use point to point method) :- हमेशा अपनी बात को कहते समय प्वॉइंट टू प्वॉइंट का तरीका अपनाएं, ताकि सामने वाला आपकी बात आसानी से समझ जाए बातों में सामने वाले को उलझाने की कोशिश न करे ।

6. अच्छे श्रोता बने (Be a good listener) :- एक अच्छा वक्ता वही बन सकता है जो अच्छा श्रोता होता है, इसलिए सिर्फ बोले ही नही बल्कि सामने वाले की बातों को ध्यान से सुने और उसमें इंटरेस्ट भी लें।

7. विश्वास (Belief) :- कभी भी अपनी खुद की बातों को नही काटे, आप जो भी बोल रहे है उसमें आपका विश्वास होना जरूरी है और आपकी बातों से ये विश्वास छलकना भी चाहिए।

अगर आपको हमारी Communication skills की यह पोस्ट पसन्द आई तो कमेंट में good या bad लिख कर जरूर बताए |इस Blog को अभी फॉलो करें। यकीन मानिए यह Blog की पोस्ट आपकी जिन्दगी बदल सकती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post