सावन के दौरान डाइट में शामिल करें ये चीजें, व्रत में भी आपकी हेल्थ रहेगी अच्छी

Sawan में कई लोग व्रत रखना पसंद करते हैं. वैसे तो व्रत रखना health के लिए काफी अच्छा माना जाता है. मगर, कई दिनों तक लगातार उपवास रखने से कमजोरी आने लगती है. ऐसे में अपनी diet का खास ख्याल रखकर आप व्रत में भी फिट रह सकते हैं.

सावन के दौरान डाइट में शामिल करें ये चीजें, व्रत में भी आपकी हेल्थ रहेगी अच्छी

सावन स्वास्थ्य युक्तियाँ: Sawan के पवित्र मास का आगाज हो चुका है. Sawan का महीना जहां चारों तरफ झमाझम बारिश के लिए जाना जाता है. वहीं पूजा-पाठ और व्रत के कारण सावन को आस्था का पर्व भी कहा जाता है. हालांकि, Sawan में कई दिनों तक चलने वाला उपवास का सिलसिला लोगों की सेहत को भी प्रभावित कर सकता है. ऐसे में सावन के दौरान व्रत में कुछ खास Diet tips फॉलो कर आप पूरी तरह से Fit and Fine रह सकते हैं.

Sawan में ज्यादातर लोग सोमवार का व्रत रखने का संकल्प लेते हैं. इसके अलावा कई लोग Sawan में तीज, रक्षा बंधन, कृष्ण जन्माष्टमी और नाग पंचमी जैसे त्योहारों पर भी व्रत रखते हैं. ऐसे में लगातार व्रत रखने से शरीर में कमजोरी आना आम बात है. हालांकि, अगर आप चाहें तो Diet में कुछ चीजों को शामिल कर न सिर्फ सेहत के साथ समझौता करने से बच सकते हैं बल्कि व्रत में भी हेल्दी रह सकते हैं.

Sawan के महीने में Diet में शामिल करें ये चीजें

पानी पीते रहें (Keep drinking water)

पानी शरीर को detox कर hydrate रखने का काम करता है. साथ ही भरपूर पानी पीने से पेट में कब्ज और एसिडिटी की समस्या भी नहीं होती है. इसलिए Fast के दौरान खूब पानी पीएं. इसके अलावा आप दूध और छाछ का सेवन भी कर सकते हैं.

फ्रेश फ्रूट्स खाएं (Eat fresh fruits)

फलों का सेवन शरीर को Energetic बनाने के साथ-साथ हेल्दी रखने में भी मददगार होता है. ऐसे में व्रत के समय market में मिलने वाले मौसमी फलों का सेवन करते रहें. इससे आपको बिल्कुल कमजोरी महसूस नहीं होगी और आप पूरी तरह से fit रहेंगे.

सलाद का सेवन करें (Have a salad)

व्रत में energetic feel करने के लिए आप डाइट में सलाद भी एड कर सकते हैं. वहीं व्रत के दौरान खीरे का सेवन भी सलाद के रूप में किया जा सकता हैं. इससे आपके शरीर में पानी की कमी भी पूरी हो जाएगी और पेट भरने से आपको भूख भी अधिक नहीं लगेगी.

ड्राई फ्रूट्स खाएं (Eat dry fruits)

व्रत में हेल्दी रहने के लिए आप स्नैक्स के रूप में Dry Fruits भी खा सकते हैं. बादाम, अखरोट और मखाना जैसी चीजों को अपनी diet में शामिल करने से आपकी Energy और Health दोनों मेंटेन रहेगी.


Post a Comment

Previous Post Next Post