गोरा रंग चाहिए तो करें ये 10 उपाय, होगा फायदा, चमक उठेगी स्किन

धूल-मिट्टी के कारण भी चेहरे की चमक खो जाती है और चेहरा (face) काला पड़ जाता है. ऐसे में यह घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं. पढ़िए पूरी खबर...

गोरा रंग चाहिए तो करें ये 10 उपाय, होगा फायदा, चमक उठेगी स्किन

आखिर कौन गोरा रंग नहीं चाहता है ? चाहे लड़का (Boy) हो या लड़की (Girl) या कोई महिला (Women) हर किसी की चाह होती है कि वो खूबसूरत दिखे और स्किन (Skin) फेयर हो।

चिंता ना करें, कुछ घरेलू तरीके हैं जिनके जरिए आप कुछ ही वक्त में आपकी स्किन (Skin) निखर जाएगी और रंग फेयह जाएगा।

कुछ गोरा रंग पाने के 10 आसान घरेलू उपाय

  1. हल्दी और दूध को मिक्स (mix) करें और उस पेस्ट को चेहरे (face) पर लगाएं। कुछ देर यूं ही रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो (wash) दें। हर हफ्ते दो या तीन बार ऐसा करें। धीरे धीरे चेहरे (face) का रंग गोरा हो जाएगा।
  2. आलू (patato) को नैचुरल स्किन लाइटनिंग माना जाता है। इसलिए आलू के दो टुकड़े करें और उनसे चेहरे (face) की मालिश करें। करीब 15 मिनट आलू को चेहरे (face) पर रगड़ने के बाद कुछ देर यूंही रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो दें। रोजाना तब तक ऐसा करें जब तक स्किन (skin) का रंग निखर ना जाए।
  3. मसूर की दाल भी गोरी रंग पाने के लिए बड़ा ही कारगर उपाय है। इसके लिए मसूर की दाल लें और उसे पीसकर उसमें अंडे (eggs) की जर्दी मिला लें। थोड़ा सा शहद (honey) और दही भी मिला लें। अब इसका एक मास्क बनाकर चेहरे (face) पर अच्छी तरह से लगाएं और सूखने दें। जब यह हल्का हल्का सूखने लगे तो धीरे धीरे हाथों से मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो दें। हफ्ते में कम से कम तीन बार यह तरीका अपनाएं फिर देखिए कैसा चमत्कार होता है।
  4. नींबू और टमाटर फेयर स्किन (fair skin) पाने के लिए रामबाण हैं। दरअसल इनमें विटामिन सी (Vitamin C) होता है और यही एलिमेंट रंग को साफ कर देता है। इसके लिए एक टमाटर (tomato) और एक नींबू के जूस को साथ मिलाकर चेहरे (face) पर लगा लगें और फिर सूखने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो दें। 
  5. चेहरे (face) का रंग निखारने का सबसे आसान तरीका है भाप लेना। इसके लिए रोजाना थोड़ी देर के लिए भाप लें और फिर साफ तौलिए से हल्का हल्का चेहरे (face) को दबाएं। इससे दो फायदे होंगे -  एक तो कील-मुंहासों की परेशानी दूर होगी और दूसरा फायदा ये कि चेहरे की सारी गंदगी गहराई से साफ हो जाएगी।
  6. आंवला खाने से भी चेहरे (face) का रंग साफ होता है। इसके लिए आप आंवला किसी भी फॉर्म में खा सकते हैं, या तो आंवला मुरब्बे (murbbe) के फॉर्म में खाएं या फिर अचार के रूप में खाने में शामिल करें। रोजाना आंवला खाने से धीरे धीरे चेहरे (face) का रंग साफ होने लगेगा।
  7. दूध रंग गोरा करने के लिए सबसे ज्यादा मददगार है, खासकर कच्चा दूध। इसके लिए रूई के फाहे को कच्चे दूध में भिगोकर चेहरे (face) पर लगाएं और हल्के हल्के हाथ से चेहरे की मालिश करें। रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिन में रंग साफ हो जाएगा।
  8. संतरे और पपीते का गूदा निकालकर उसे अच्छी तरह से मैश कर चेहरे (face) पर लगाएं। रोजाना ऐसा करेंगे तो असर जरूर दिखेगा।
  9. अंडे में शहद और थोड़ी सी चीनी मिलाकर चेहरे (face) पर लगाएं और थोड़ी देर ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद हल्के हाथ से मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे (face) को धो दें। ऐसा हफ्ते में 2 या 3 बार करें और फिर कुछ ही वक्त में आपको कमाल दिख जाएगा।
  10. गोरे और साफ रंग के लिए तरबूज और खीरा भी काफी कारगर है। इसके लिए या तो खीरे और तरबूज के टुकड़ों को काटकर धीरे-धीरे चेहरे की मालिश करें या फिर खीरे और तरबूज का जूस निकाल लें और उसमें थोड़ा सा नींबू मिलाएं। नींबू में विटामिन सी (Vitamin C) और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी (Antioxidant property) होती हैं और इस मिश्रण को चेहरे (face) पर अच्छी तरह से मिलाकर लगा लें। थोड़ी देर सूखने दें और फिर गुनगुने पानी से धो दें। इस तकनीक को हफ्ते में 3 से 4 अपनाएं और फिर करिश्मा देखें।
Disclaimer - खबर में बताए गए उपाय सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. अगर आपको स्किन (Skin) संबंधी कोई भी समस्या है तो इस जानकारी पर अमल करने से पहले स्किन जानकार की सलाह जरूर लें.

Post a Comment

Previous Post Next Post