जाने बाल क्यों हो रहे हैं सफेद इस विटामिन की हो रही है कमी 

जाइए बाल क्यों हो रहे हैं सफेद इस विटामिन की हो रही है कमी

विशेष बातें

  • Iron को करें डाइट में शामिल.
  • Protein से भी बालों की सफेदी होती है गायब.
  • Vitamin B 12 को भी भोजन का बनाएं हिस्सा.

सफेद बालों के लिए डाइट में शामिल : बालों का सफेद (White) होना आम बात हो चुकी है. कम उम्र में ही लोग इसके शिकार हो जा रहे हैं. यह हमारे शरीर (Body) का ऐसा भाग है जिससे हमारी खूबसूरती बरकरार रहती है, लेकिन जब इसमें सफेद का ग्रहण लग जाए तो मन परेशान होगा ही. हालांकि कुछ लोग इसको जेनेटिक (Genetic problem) मान लेते हैं तो कुछ सफेद बालों (white hair) से समझौता कर लेते हैं जबकि इससे निजात पाया जा सकता है. आपको इसके लिए बस अपने खान-पान में सुधार लाने की जरूरत है. क्योंकि यह विटामिन (vitamin) की कमी से होता है ऐसे में सही आहार लेकर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं किन सूपर Foods को अपने भोजन का हिस्सा बनाने से ये हेयर प्रॉब्लम हो जाती है ठीक.

इन चीजों को करें आहार में शामिल | Include these thing in diet

आयरन (Iron) करें शामिल  |  Iron in diet in hindi

आयरन (Iron) की कमी से बालों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में आप डाइट (diet) में अनार, मेथी, सरसों, चौलाई, बथुआ, धनिया, पुदीना, शलजम और चुकंदर जरूर खाएं. इनमे आयरन (Iron) की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

प्रोटीन (Protein) भी है जरूरी |  Protein in diet in hindi

अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल हमेशा काले और चमकदार बन रहें तो अपने शरीर को प्रोटीन (protein) का भरपूर पोषण दीजिए. इससे बाल कभी भी सफेद नहीं होंगे. इसके लिए आप मीट, अंडा, मछली, डेयरी प्रोडक्ट्स (dayri product) फलों, सब्जियों, नट्स और ड्राई फ्रूट्स (Dry fruits) खानपान में शामिल कर लीजिए. इससे आपके बालों में प्रोटीन की कमी पूरी हो जाएगी.

इन फूड्स (Foods) को भी खाएं 

बालों का झड़ना और टूटना और सफेद होना B 12 Vitamin की कमी से भी होता है. इसलिए आपको इसे पूरा करने के लिए दूध, दही, पनीर, सोयाबीन, ब्रोकली और मशरूम खाना शुरू कर देना चाहिए. यह इसके अच्छे स्रोत होते हैं.

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

Post a Comment

Previous Post Next Post