5 घरेलू उपाय से चेहरे का निखार वापस लाएंगे, निखाए आएगा वापस, चमक उठेगी स्किन

धूल-मिट्टी के कारण भी चेहरे की चमक खो जाती है और चेहरा (face) काला पड़ जाता है. ऐसे में यह घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं. पढ़िए पूरी खबर...

5 घरेलू उपाय से चेहरे का निखार वापस लाएंगे

हम देखते हैं कि हर व्यक्ति की चाहत होती है कि वह खूबसूरत दिखे. उसका चेहरा गोरा हो और उस पर रौनक रहे, हालांकि ये चाहत सभी की पूरी नहीं होती, क्योंकि कुछ लोगों के चेहरे (face) का रंग सांवला होता है तो कुछ का फेस गर्मियों में काला पड़ जाता है. अगर आप भी अपने चेहरे का निखार वापस लाना चाहते हैं तो ये खबर आपकी मदद कर सकती है

इस खबर में हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने चेहरे (face) पर न सिर्फ निखार ला सकते हैं, बल्कि उसे खूबसूरत (how to make face fair in hindi) कर सकते हैं. 

खान-पान (food and drink) पर फोकस करें

स्किन जानकार कहते हैं कि चेहरे (face) पर निखार लाने के लिए ब्यूटी क्रीम्स पर ज्यादा ध्यान देने की बजाय खान-पान (food and drink) पर फोकस करना चाहिए. जितना हो सके चेहरे (face) का रंग निखारने के लिए अंदर से प्रयास करना जरूरी है, इसके लिए अच्छा खानपान होना चाहिए, क्योंकि विटामिन (Vitamin) और मिनरल्स (minerals) अगर आपके बॉडी में सही हों तो अपने आप चेहरे (face) पर ग्लो (Glow) आने लगता है.

इन घरेलू उपाय से चेहरा बनेगा गोरा (Face will become fair with these home remedies in hindi)

1. शहद का ऐसे करें उपयोग (How to use honey)

शहद त्वचा को निखारता है. यह एक ब्लीच (bleach) की तरह काम करता है और साथ ही त्वचा को मॉश्चराइज (moisturize) करने में भी मददगार है. इसमें एंटी-बैक्टीरियल (anti-bacterial) गुण भी होता है. शहद लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे चेहरे पर पांच मिनट लगाकर छोड़ दीजिए और बाद में गुनगुने पानी से चेहरा (face) साफ कर लीजिए.

2. दही से मसाज करें (massage with yogurt)

चेहरे (face) को गोरा बनाने के लिए दही काम की चीज है. दही में लैक्टिक एसिड (lactic acid) मौजूद होता है, जो कि एक नेचुरल ब्लीच है. हाथ में दही लेकर उससे चेहरे (face) पर मसाज कीजिए और बाद में हल्के गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लीजिए. आपको तुरंत ही रंग में अंतर नजर आने लगेगा.

3. पपीते का ऐसे करें उपयोग (Use papaya like this)

पपीता (papaya) एक ऐसा फल है, जो सेहत के साथ त्वचा के लिए बेहद लाभकारी है. यह एक नेचुरल ब्लीच (natural bleach) है. आप पपीते का एक टुकड़ा काट लें और उसे अच्छी तरह से चेहरे पर मलें. करीब 2-3 मिनट बाद चेहरा धो लें. आपको साफ अंतर नजर आएगा.

4. कच्चे केले का पेस्ट लगाएं (apply raw banana paste)

केले से भी चेहरे (face) की निखार वापस लाया जा सकता है. इसके लिए आधे पके हुए केले को दूध के साथ पीसकर चेहरे पर लगाएं. दस मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. यह लाभ पहुंचाता है. गोरा होने के उपाय में केले (banana) का इस्तेमाल दादी-नानी के जमाने से की जा रही है.

5. सांवलापन दूर करता है टमाटर (Tomato removes darkness)

अगर आप सांवलेपन से परेशान हैं तो टमाटर (tomato) आपकी मदद करेगा. आप टमाटर या अंगूर के रस को चेहरे (face) पर लगाकर सूखने पर धो लें. ऐसा नियमित रूप में करने से चेहरे (face) का सांवलापन दूर होता है. टमाटर (Tomato) गोरे होने के नुस्खे में शामिल होता है.

Disclaimer - खबर में बताए गए उपाय सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. अगर आपको स्किन (Screen) संबंधी कोई भी समस्या है तो इस जानकारी पर अमल करने से पहले स्किन जानकार की सलाह जरूर लें.

Post a Comment

Previous Post Next Post