UP Constable Recruitment : इस बार क्यों है Cutoff बढ़ने की उम्मीद और Notification है Update, जानें यहाँ

UP Constable Recruitment : इस बार क्यों है Cutoff बढ़ने की उम्मीद और Notification है Update, जानें यहाँ

Summary

Uttar Pradesh पुलिस विभाग में जल्द ही Constable के हजारों पदों पर भर्ती निकलने वाली है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं promotion board ने इस भर्ती के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं।

Expansion

उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग को जल्द ही हजारों नए Constable मिलने वाले हैं। दरअसल राज्य के पुलिस विभाग में जल्द ही Constable के 26,210 पदों पर भर्ती होने वाली है। इस भर्ती के लिए UPPBPB ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। यह उम्मीद जताई जा रही है कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) इस महीने के आखिर तक या अगले महीने की शुरुआत में इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकती है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) द्वारा इस भर्ती के संबंध में अभी तक दी गई जानकारियों के मुताबिक इसके जरिये Constable के 26,210 पदों के साथ fireman के 172 पदों पर भी भर्ती की जाएगी। अभ्यर्थियों को Constable भर्ती से जुड़े अपडेट्स के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) की official website पर नजर बनाए रखनी चाहिए। वहीं, अगर आप भी इस भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं

इस बार क्यों है Cutoff बढ़ने की उम्मीद :

उत्तर प्रदेश में Constable के 26,210 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा इसी साल october के महीने में हो सकती है। यह उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार Constable भर्ती का Cutoff पिछली भर्ती से थोड़ा अधिक रह सकता है। दरअसल Constable की वर्तमान भर्ती में रिक्तियों की संख्या इसकी पिछली भर्ती की तुलना में काफी कम हो गई हैं। इसलिए यह उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार Constable भर्ती में चयनित होने के लिए अभ्यर्थियों को इसकी पिछली भर्ती की तुलना में 10 से 12 marks अधिक स्कोर करना पड़ सकता है। समान है कि राज्य में इससे पहले 2018 के आखिर में 49,568 पदों के लिए आयोजित की गई Constable भर्ती में अनारक्षित श्रेणी के अभ्यर्थी 300 में से 185.3465 Marks लाकर, अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी 172.3272 Marks लाकर, अनुसूचित जाति के अभ्यर्थी 145.3909 Marks लाकर तथा अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी 114.1932 मार्क्स लाकर सफल हुए थे। 

किस तरह से होगी चयन प्रक्रिया :

राज्य में Constable तथा fireman के 26,382 पदों पर होने वाली भर्ती में Select होने के लिए अभ्यर्थियों को कई चरण की परीक्षाओं से गुजरना होगा। इस भर्ती में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को सबसे पहले लिखित परीक्षा में हिस्सा लेना होगा। लिखित परीक्षा में सफल होने के बाद अभ्यर्थियों को दस्तावेज़ सत्यापन तथा शारीरिक माप परीक्षण और शारीरिक दक्षता परीक्षा में हिस्सा लेना होगा। हालांकि, इस भर्ती की पूरी चयन प्रक्रिया की जानकारी इसके लिए Notification जारी होने के बाद ही सामने आ पाएगी।

कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की अच्छी तैयारी :

अगर आप सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं और उसके लिए सालों से मेहनत कर रहे हैं लेकिन आप अपनी परीक्षा में सफल नहीं हो सके या तब आपको और ज्यादा कठोर परिश्रम करने की जरूरत है और यूट्यूब वीडियो के द्वारा अच्छी तयारी कर सकते हैं

Post a Comment

Previous Post Next Post