CTET/UPTET 2022: अगले CTET और UPTET का Notification कब तक हो सकता है जारी तथा इनमें से कौन सी परीक्षा है आपके लिए सबसे अच्छी है, जानें यहाँ

CTET/UPTET 2022 : अगले CTET और UPTET का Notification कब तक हो सकता है जारी

Summary

CTET तथा UPTET देश की सबसे बड़ी पात्रता परीक्षाओं में शामिल हैं। CTET का आयोजन CBSE द्वारा तथा UPTET का आयोजन UPBEB द्वारा किया जाता है।

Expansion

CBSE द्वारा आयोजित की जाने वाली CTET और उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा आयोजित की गई , देश की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षाओं में शामिल हैं। इन दोनों परीक्षाओं में हर साल लाखों अभ्यर्थी हिस्सा लेते हैं और अपने शिक्षक बनने के सपने को पूरा करते हैं। CTET का आयोजन आखिरी बार 16 दिसंबर 2021 से 21 जनवरी 2022 के बीच किया गया था और इसका रिजल्ट 9 मार्च 2022 को जारी किया गया था। वहीं, UPTET का आयोजन 23 जनवरी 2022 को किया गया था तथा इसका रिजल्ट 8 अप्रैल 2022 को जारी किया गया है। अगर आप सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो अपनी तैयारी करे और  सरकारी नौकरी का अपना सपना पूरा सकते हैं।

अब कब तक जारी हो सकता है इन परीक्षाओं के लिए नोटिफिकेशन :

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) तथा उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) का आयोजन हाल ही में पूरा हुआ है और इनमें असफल होने वाले अभ्यर्थियों को इनकी अगली परीक्षाओं का इंतजार है। साल में दो बार आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) को लेकर यह उम्मीद जताई जा रही है कि जुलाई में आयोजित होने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। वहीं, उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) को लेकर अभी तक कोई भी अपडेट सामने नहीं आया है। हालांकि उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) भी इस बार उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) का आयोजन थोड़ी जल्दी कर सकती है। अभ्यर्थियों को इनसे जुड़े Updates के लिए Official Website पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

दोनों में से कौन सी परीक्षा है आपके लिए सबसे अच्छा  :

इन दोनों परीक्षाओं में क्या अंतर है और इनकी क्या विशेषताएं हैं, इसे आगे बताया गया है। आप इसे पढ़कर अपने लिए Best Exam का Select कर सकते हैं। इन दोनों पात्रता परीक्षाओं में मूल अंतर यह है की केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का प्रमाणपत्र रखने वाले अभ्यर्थी केंद्रीय सरकारी स्कूलों के साथ कुछ अन्य राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में शिक्षक की नौकरी के लिए Apply कर सकते हैं। जबकि, उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) में उतीर्ण होने वाले अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश सरकार के स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती निकलने पर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा इन परीक्षाओं में एक अंतर यह भी है कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन साल में 2 बार किया जाता है और उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) का आयोजन साल में एक बार ही किया जाता है। हालांकि इन दोनों परीक्षाओं का Exam pattern लगभग एक समान है और अब इन दोनों परीक्षाओं के Certificate को भी पूरे Lifetime के लिए मान्य कर दिया गया है। 

कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की पक्की अच्छी तैयारी :

competitive exams की तैयारी कर रहे युवा बेहतर तैयारी के लिए सफलता यूट्यूब की मदद ले सकते हैं। सफलता द्वारा इस वक्त UP constable, UP Lekhpal, Railway Group D, SSC CHSL, SSC MTS और प्रतियोगी परीक्षाओं की कम्पलीट तैयारी करके सरकारी नौकरी करने के अपने सपने को साकार कर सकते है

Read more :- SSC MTS Tier 2 Admit Card: एसएससी एमटीएस पेपर-2 के एडमिट कार्ड जारी,6 Step में Download करे

Post a Comment

Previous Post Next Post