UP Lekhpal Examination 2022: Lekhpal Recruitment में कितनी होगी Competition और इसमें किस तरह के प्रश्न पुछे जाएंगे

UP Lekhpal Examination 2022: Lekhpal Recruitment में कितनी होगी Competition

Summary

उत्तर प्रदेश में Lekhpal के 8085 पदों पर भर्ती के लिए 19 June 2022 को परीक्षा आयोजित की जानी है। इस  भर्ती में सिर्फ PET में हिस्सा लेने वाले candidate ही शामिल हो रहे हैं।

Expansion

उत्तर प्रदेश में Lekhpal के 8085 पदों पर होने वाली भर्ती के लिए मुख्य परीक्षा की तारीख घोषित कर दी गई है। UPSSSC ने अभी हाल ही में अपना exam कैलेंडर जारी किया था और इसी में lekhpal recruitment के लिए 19 June 2022 को मुख्य परीक्षा आयोजित करने की बात कही गई है। इस भर्ती के लिए अभ्यर्थियों से सात जनवरी 2022 से 28 जनवरी के बीच Application मांगे गए थे। प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) के आधार पर हो रही इस भर्ती में अभ्यर्थियों को चयनित होने के लिए सिर्फ 19 june 2022 को होने वाली मुख्य परीक्षा में सफल होना होगा। अगर आप लेखपाल की परीक्षा देने जा रहे हैं और इन बचे हुए दिनों में अपनी तैयारी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो पूरे सिलेबस का रिवीजन कर सकते हैं।

इस Examination में कितनी होगी Competition :

Lekhpal requirement की मुख्य परीक्षा में अभ्यर्थियों को कितनी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा, यह इस Recruitment में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या के ऊपर निर्भर करेगा। यूपीएसएसएससी ने अभी तक यह जानकारी नहीं दी है कि PET में शामिल होने वाले कितने अभ्यर्थियों को लेखिका की मुख्य परीक्षा के लिए shortlist किया जाएगा। वहीं विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कुल रिक्तियों की संख्या के 20 गुना अभ्यर्थियों को इसकी मुख्य परीक्षा के लिए shortlist किया जा सकता है और इनके बीच 8085 पदों पर चयनित होने के लिए प्रतिस्पर्धा हो सकती है। हालांकि, lekhpal recruitment की मुख्य परीक्षा के लिए shortlist होने वाले अभ्यर्थियों की वास्तविक संख्या UPSSSC द्वारा कोई सूचना दिए जाने के बाद ही सामने आ पाएगी।

पूछे जा सकते हैं किस स्तर के question :

पिछली lekhpal recruitment में अभ्यर्थियों से 12वीं के स्तर के प्रश्न पूछे गए थे और साथ ही इसमें शामिल होने के लिए 12वीं पास होने की योग्यता मांगी जाती है। इसलिए यह उम्मीद जताई जा रही है कि वर्तमान lekhpal recruitment में भी अभ्यर्थियों से 12वीं के स्तर के ही प्रश्न पूछे जा सकते हैं। Lekhpal के 8085 पदों के लिए होने वाली परीक्षा में अभ्यर्थियों से हिंदी, सामान्य ज्ञान, math तथा ग्राम समाज एवं विकास विषयों से प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा में अभ्यर्थियों से इन चार विषयों से कुल 100 अंक के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। अभ्यर्थियों को इस paper को हल करने के लिए 2 घंटे का समय मिलेगा और इसमें negative marking की व्यवस्था भी लागू होगी।

कैसे करें competitive exams की तैयारी 

अगर आप Government Job का सपना देख रहे हैं और उसके लिए सालों से मेहनत कर रहे हैं और तय्यारी करने के लिए यूट्यूब की सहायता से अच्छी तयारी कर सकते हैं जिससे सरकारी नौकरी के अपने सपने को साकार करें।


Post a Comment

Previous Post Next Post