होली पर निबंध|Holi Par Nibandh in Hindi

Holi essay in hindi for child

होली को रंगों के त्योहार के रूप में जाना जाता है। यह भारत में सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। हिंदू धर्म के अनुयायियों द्वारा हर साल मार्च के महीने में जोश और उत्साह के साथ होली मनाई जाती है। जो लोग इस त्योहार को मनाते हैं, वे हर साल रंगों से खेलने और स्वादिष्ट व्यंजन खाने के लिए इसका बेसब्री से इंतजार करते हैं।

होली पर निबंध

Holi par essay in hindi

होली दोस्तों और परिवार के साथ खुशियां मनाने के बारे में है। लोग अपनी परेशानियों को भूल जाते हैं और भाईचारे का जश्न मनाने के लिए इस त्योहार में शामिल होते हैं। दूसरे शब्दों में, हम अपने शत्रुओं को भूल जाते हैं और उत्सव की भावना में आ जाते हैं। होली को रंगों का त्योहार इसलिए कहा जाता है क्योंकि लोग रंगों से खेलते हैं और त्योहार के सार में रंग भरने के लिए उन्हें एक-दूसरे के चेहरे पर लगाते हैं।

होली का इतिहास

Holi ka essay in hindi

हिंदू धर्म का मानना ​​है कि बहुत पहले हिरण्यकश्यप नाम का एक शैतान राजा था। उनके प्रह्लाद नाम का एक पुत्र और होलिका नामक एक बहन थी। ऐसा माना जाता है कि शैतान राजा को भगवान ब्रह्मा का आशीर्वाद प्राप्त था। इस आशीर्वाद का मतलब था कि कोई भी आदमी, जानवर या हथियार उसे मार नहीं सकता था। यह वरदान उसके लिए अभिशाप में बदल गया क्योंकि वह बहुत अभिमानी हो गया था। उसने अपने राज्य को आदेश दिया कि वह अपने पुत्र को न बख्शते हुए परमेश्वर के स्थान पर उसकी उपासना करे।

इसके बाद, उनके पुत्र प्रह्लाद को छोड़कर सभी लोग उनकी पूजा करने लगे। प्रह्लाद ने भगवान के बजाय अपने पिता की पूजा करने से इनकार कर दिया क्योंकि वह भगवान विष्णु का सच्चा आस्तिक था। उसकी अवज्ञा देखकर, शैतान राजा ने अपनी बहन के साथ प्रह्लाद को मारने की योजना बनाई। उसने उसे अपने बेटे को गोद में लेकर आग में बैठाया, जहां होलिका जल गई और प्रह्लाद सुरक्षित बाहर आ गया। यह इंगित करता है कि उनकी भक्ति के कारण उनके भगवान द्वारा उनकी रक्षा की गई थी। इस प्रकार, लोग होली को बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाने लगे।

होली का उत्सव

Holi image, Holi Status,holi image 2022


होली को लोग विशेष रूप से उत्तर भारत में अत्यंत उत्साह और उत्साह के साथ मनाते हैं। होली से एक दिन पहले, लोग 'होलिका दहन' नामक एक अनुष्ठान करते हैं। इस अनुष्ठान में लोग जलाने के लिए सार्वजनिक क्षेत्रों में लकड़ी के ढेर लगाते हैं। यह होलिका और राजा हिरण्यकश्यप की कहानी को संशोधित करते हुए बुरी शक्तियों के जलने का प्रतीक है। इसके अलावा, वे होलिका के चारों ओर आशीर्वाद लेने और भगवान की भक्ति करने के लिए इकट्ठा होते हैं।

अगला दिन शायद भारत में सबसे रंगीन दिन है। लोग सुबह उठकर भगवान की पूजा करते हैं। फिर, वे सफेद कपड़े पहनते हैं और रंगों से खेलते हैं। वे एक दूसरे पर पानी छिड़कते हैं। बच्चे वाटर गन का उपयोग करके पानी के रंगों की बौछार करते हुए इधर-उधर दौड़ते हैं। इसी तरह इस दिन बड़े भी बच्चे बनते हैं। वे एक-दूसरे के चेहरों पर रंग लगाते हैं और पानी में डूब जाते हैं।

शाम को, वे स्नान करते हैं और अपने दोस्तों और परिवार से मिलने के लिए अच्छे कपड़े पहनते हैं। वे दिन भर नृत्य करते हैं और 'भांग' नामक एक विशेष पेय पीते हैं। हर उम्र के लोग होली की खास लजीज गुझिया को बड़े चाव से खाते हैं।

संक्षेप में, होली प्रेम और भाईचारे का प्रसार करती है। यह देश में सद्भाव और खुशी लाता है। होली बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। यह रंगारंग त्योहार लोगों को एक करता है और जीवन से हर तरह की नकारात्मकता को दूर करता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post