छात्र व अनुशासन पर निबंध | विद्यार्थी जीवन और अनुशासन पर निबंध | विद्यार्थी और अनुशासन पर निबंध

छात्र व अनुशासन | विद्यार्थी जीवन और अनुशासन


(1) प्रस्तावना-यद्यपि जीवन का हर काल महत्वपूर्ण होता है, तथापि जीवन निर्माण का आधार विद्यार्थों के अध्ययन काल में ही रखा जाता है। मनुष्य का मन एक उद्गम जोड़े को भौतिक निरकु रूप में दौड़ना पसन्द करता है। यदि इस पर अनुशासन का अंकुश न हो, तो येह हमें न जाने कितनी भयंकर विपत्ति में डाल सकता है।

(2) अनुशासन की आवश्यकता:-जीवन को व्यवस्थित और
उद्देश्यपूर्ण बनाने के लिए विद्यार्थी जीवन से ही अनुशासन में रहना आवश्यक है। अनुशासन का अर्थ है- नियमों का शासन अर्थात् निर्धारित सिपमों के अधीन रहकर जीवन को कुसंगति व अव्यवस्था से बचाकर उचय लक्ष्य की ओर ले जाना मनमाने ढंग से कार्य करने वाले व्यक्ति को समय की कोई परवाह नहीं होती है और न ही पह असाध्य आचरण को अपनाने से डरता है। इसके फलस्वरूप जीवनभर उसे लॉछित, अपमानित और असफल होना पड़ता है। वह स्वयं की आदतों से ही विवश होता है। अत: अपनी अनुशासनहीनता के कारण उसे भारी हानि उठानी पड़ती है।

(3) प्रकृति और अनुशासन:-प्रकृति में हमें अनुशासन की सुंदर
व्यवस्था देखने को मिलती है। असंख्य तारें, सूर्य, चंद्र, निपमित रूप से अपनी निर्धारित कक्षा में भ्रमण करते हैं। प्रस्तुओं का चक्र भी नियमित रूप से घूमता है। फल-फूल भी अपनी निर्धारित ऋतु में खिलते हैं। तब मनुष्य होने नाते हमारा भी यह दायित्व है कि बाल्यकाल से ही हम अनुशासन रहना सीखें।

(4) अनुशासनहीनता और बड़ते संकट-वर्तमान समय में चारों में अनुशासनहीनता की प्रवृत्ति तीव्रता से बड़ी है ये मनमाना उपद्रव, तोड-फोड, रहतात और हुरेबाजी की ओर प्रवृत्त हो रहे हैं इसके अनेक कारण हैं। प्रथम ही छ। आजकल मीडिया से बहुत प्रभावित हैं। उन्य वर्ग के विलासी जीवन, बुरी आदते और हिंसा की प्रति रोबीत चैनलों पर प्रमुखता से प्रसारित की जाती है। छात्रगण इन्हीं से प्रेरणा पाकर अनुशासनहीनता अपना होते हैं। घर के बड़े भी आज बालकों को संस्कार देने के बजाय धन देकर हो अपने कर्तव्य को पूर्ति समा लेते हैं। अपने अभिभावकों के रंग-दंग यदि का अपनाते हैं तो इनमें उनका क्या दोष?

इस बदती हुई अनुशासनहीनता का मुख्य कारण यह भी है कि कुछ अध्यापकों के लिए भी चार महत्वपूर्ण नहीं रहे। उन्हें केवल अपने वेतन में प्रयोजन होता है। इसके लिए वह ं को बेहतर ढंग से पकाने के बजाय अपने सीनियर अधिकारियों की चापलूसी करना अधिक श्रेष्ठ समझते हैं। फलस्वरूप छात्र भी उनका न तो आदर करते हैं और न ही उनको आजा मानते हैं। अत: तोड़-फोड़ और उदंडता की घटनाएं निरन्तर बढ़ती जाती हैं। अनुशासनहीनता को बढ़ाने में दलगात राजनीति ने भी अपना योगदान दिया है। आए दिन के चुनाव य पाटोवादिता ने भी छात्रों में अस्वस्थ राजनीतिक भावनाएँ भर ली है।

(5) अनुशासन आए कैसे? -माओं को अनुशासन में रखने के लिए जो दंड व्यवस्था कारगर होगी और न ही आलोचना। इसके लिए तो अभिभावक और अध्यापकों को स्वयं एक अच्छा उदाहरण प्रस्तुत करना होगा। कों को स्नेहपूर्वक अनुशासन सिखाना होगा। उनका सही सही भार्गदर्शक बनने के लिए उन्हें सजन मे मित्रवत् क्या करना चाहिए। समाज का वातावरण स्वस्थ बनाए थिमा छात्र से अनुशासन की आशा नहीं की जा सकती।

(6) उपसंहार-छात्रों को भी यह समझना चाहिए कि उनका यह समय उनके पूरे जीवन के लिए बहुमूल्य है अनुशासन में रहकर अध्ययन करने से ही वे सफलता के सोपान पार करेंगे अतः वे अनुशासन को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाएँ।

FAQ -

1. विद्यार्थी और अनुशासन पर निबंध कैसे लिखें?

उत्तर:- कोई भी विद्यार्थी अनुशासन के महत्व को समझे बिना सफलता प्राप्त नहीं कर सकता है । अनुशासन प्रिय विद्यार्थी नियमित विद्‌यालय जाता है तथा कक्षा में अध्यापक द्‌वारा कही गई बातों का अनुसरण करता है । वह अपने सभी कार्यों को उचित समय पर करता है । वह जब किसी कार्य को प्रारंभ करता है तो उसे समाप्त करने की चेष्टा करता है ।

2. अनुशासन पर निबंध कैसे लिखें?

उत्तर:- अनुशासित व्यक्ति आज्ञाकारी होता है और उसके पास उचित सत्ता के आज्ञा पालन के लिये स्व-शासित व्यवहार होता है। अनुशासन पूरे जीवन में बहुत महत्व रखता है और जीवन के हर कार्यों में इसकी जरुरत होती है। यह सभी के लिये आवश्यक है जो किसी भी प्रोजेक्ट पर गंभीरता से कार्य करने के लिये जरुरी है।

3. विद्यार्थी और अनुशासन क्या है?

उत्तर:- विद्यार्थी जीवन में अनुशासन का बड़ा महत्व है। इससे विद्यार्थी ना केवल एक सफल विद्यार्थी बनते है बल्कि आगे चलकर एक जिम्मेदार नागरिक के तौर पर अपना कार्य करते है। जितनी शिक्षा विद्यार्थियों के लिए आवश्यक है , उतना ही अनुशासन ज़रूरी होता है। बच्चे को अनुशासन की आरंभिक शिक्षा घर से प्राप्त होती है।

4. जीवन में अनुशासन क्यों आवश्यक है?

उत्तर:- किसी समाज के निर्माण में अनुशासन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अनुशासन ही मनुष्य को श्रेष्ठता प्रदान करता है तथा उसे समाज में उत्तम स्थान दिलाने में सहायता करता है। अनुशासन मनुष्य के विकास के लिए आवश्यक है। यदि मनुष्य अनुशासन में जीवन−यापन करता है, तो वह स्वयं के लिए सुखद और उज्जवल भविष्य की राह निर्धारित करता है।

5. अनुशासन के 3 प्रकार कौन से हैं?

उत्तर:- तीन प्रकार के अनुशासन निवारक, सहायक और सुधारात्मक अनुशासन हैं । निवारक अनुशासन, व्यवधानों को सक्रिय रूप से रोकने के लिए पाठों के पहले दिनों के दौरान व्यवहार के लिए अपेक्षाओं, दिशानिर्देशों और कक्षा नियमों को स्थापित करने के बारे में है।

6. अनुशासन की विशेषता क्या है?

उत्तर:- अनुशासन द्वारा व्यक्ति एवं सम्पूर्ण समाज या राष्ट्रों में स्फूर्ति उत्पन्न की जाती है। इसके अभाव में इस शक्ति का नाश हो जाता है जिसके बड़े भयंकर परिणाम निकलते हैं। इस प्रकार क्या व्यक्ति, क्या राष्ट्र, क्या समाज-सभी का व्यक्तित्व अनुशासन द्वारा महान् बनाया जाता है।

7. अनुशासन के दो लक्ष्य क्या हैं?

उत्तर:- अनुशासन के लक्ष्य क्या हैं? अनुशासन आपके बच्चे को खतरे से बचाता है । अनुशासन आपके बच्चे को आत्म-नियंत्रण और आत्म-अनुशासन सीखने में मदद करता है।

8. अनुशासन हमें क्या सिखाता है?

उत्तर:- अनुशासन हमें वक्त की कदर करना सिखाता है, जो कि लक्ष्य प्राप्ति और राष्ट्र निर्माण व विकास में सहायक है। जीवन में प्रारम्भ से ही अनुशासन का विशेष महत्च रहा है। आज के संदर्भ में यदि बात करें तो अनुशासन सभी के जीवन का आवश्यक अंग होना चाहिए। जीवन के हर कदम के लिए अनुशासन बहुत मूल्यवान है।

अन्य पढ़े

▪️Anokha Idea in Hindi

Post a Comment

Previous Post Next Post